3×3 प्रो बास्केटबॉल लीग ‘3बीएल ‘ की शुरुआत 5 मार्च से चंडीगढ़ में

  • 5 से 21 मार्च 2022 के बीच चंडीगढ़ में आयोजित की जाएगी लीग
  • 3बीएल ने बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त करते हुए भारत की एकमात्र अधिकृत पेशेवर बास्केटबॉल लीग का दर्जा हासिल किया
  • 3बीएल को इंटरनेशनल फेडरेशन (फीबा) से भी मान्यता प्राप्त है।
  • पुरस्कार राशि के अलावा, शीर्ष पर रहने वाली टीमों को फीबा ​​3×3 वर्ल्ड टूर्स और चैलेंजर्स में प्रतिस्पर्धा करने के लिए सभी खर्चों का भुगतान किया जाएगा
  • सभी खिलाड़ी मूल्यवान फीबा 3×3 रैंकिंग अंक प्राप्त करेंगे जिससे भारत की समग्र 3×3 रैंकिंग में वृद्धि होगी और भारतीय 3×3 राष्ट्रीय टीमों को ओलंपिक के लिए क्वालीफाई पकरने में मदद मिलेगी।
  • शीर्ष भारतीय खिलाड़ी 3बीएल के तीसरे सीजन में भाग लेंगे।
  • महिला लीग में पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला 3×3 प्राररूप की महिला खिलाड़ी एक्शन में नज़र आएंगी।

खेल टुडे ब्यूरो

नई दिल्ली: भारतीय बास्केटबॉल महासंघ (बीएफआई) और अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ (एफआईबीए) द्वारा स्वीकृत 3×3 प्रो बास्केटबॉल लीग (3बीएल) अपने तीसरे सीज़न के साथ लौट रहा है।  5 मार्च से चंडीगढ़ में शुरू होने वाली इस लीग का फाइनल 21 मार्च को खेला जाएगा।

इस लीग की घोषणा आज 3बीएल के कमिश्नर श्री रोहित बख्शी एवम 3बीएल की डायरेक्टर (निदेशक) श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने की। इसके अलावा ताजमहल होटल में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव श्री चंदर मुखी शर्मा के साथ साथ शीर्ष भारतीय खिलाड़ी और इस लीग में हिस्सा लेने वाले विदेशी खिलाड़ी भी उपस्थित थे। 3बीएल लीग में पुरुष वर्ग की मौजूदा चैंपियन, गुरुग्राम मास्टर्स फ्रैंचाइज़ी के मालिक श्री विकास बंसल और श्री राजीव तिवारी भी कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए।

इस मौके पर बीएफआई के महासचिव, श्री चंदर मुखी शर्मा ने कहा, ” 3बीएल जैसी पेशेवर लीग को विशेष अधिकार देते हुए हमें काफी खुशी महसूस हो रही है तथा इस लीग के साथ हम अपने स्टार खिलाड़ियों को चमकने के लिए एक अतिरिक्त अवसर प्रदान कर रहे हैं,  “3बीएल कई भारतीय बास्केटबॉल एथलीटों को अतिरिक्त आय और एक्सपोज़र प्रदान करेगा।“

“हमें पूरा भरोसा है कि भारत 2024 पेरिस ओलंपिक में होगा। 3बीएल का तीसरा सीजन खत्म होने के पश्चात, भारतीय टीमों की वैश्विक एफआईबीए 3×3 फेडरेशन रैंकिंग कम से कम 30 होगी जो मौजूदा पुरुषों की 70वीं रैंक जबकि महिलाओं की 55वीं रैंक है । यह लीग भारत को बढ़ावा देगी जिसका हम सभी इंतजार कर रहे हैं, ” 3बीएल के कमिश्नर श्री रोहित बख्शी ने कहा।

श्रीमती प्रेरणा शर्मा ने आयोजकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि “हम निविया को अपने ऑफिशियल अपैरल पार्टनर (आधिकारिक परिधान भागीदार) के रूप में हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं जबकि  हॉस्पिटैलिटी एंड वेन्यू पार्टनर के रूप में विन्धम चंडीगढ़ मोहाली और बॉक्सो सिंह स्पोर्ट्स वर्ल्डवाइड पप्राइवेट लिमिटेड को नेम पार्टनर (नाम का भागीदार) के रूप में धन्यवाद कहना चाहते हैं । “स्वयं एक महिला उद्यमी होने के नाते, यह मुझे बहुत खुशी देता है कि हमारी पथप्रदर्शक महिला लीग लगातार दूसरे सीज़न के लिए वापसी कर रही है।“

3बीएल सीजन 3 को सोनी लिव पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा एवं अतिरिक्त तौर पे इस लीग की साप्ताहिक विशेष प्रोग्रामिंग सोनी सिक्स पर प्रसारित की जाएगी।

लीग प्रारूप, टीमें और अनुसूची

छह राउंड में बारह पुरुष टीमें और छह महिला टीमें भाग ले रही हैं। प्रत्येक राउंड के अंत में विजेताओं की घोषणा की जाएगी, और अंतिम राउंड के विजेता को चैंपियन के ताज से नवाज़ा जाएगा

विस्तृत फिक्सचर्स और टीम रोस्टर अलग इस मेल में अटैच हैं।

प्रत्येक खिलाड़ियों को आकर्षक सैलरी, पुरस्कार राशि और फीबा (FIBA) 3×3 रैंकिंग अंक के अलावा, शीर्ष टीमों को प्रख्यात फीबा ​​3×3 वर्ल्ड टूर इवेंट में हिस्सा लेने का भी मौका प्राप्त होता है।

शीर्ष भारतीय और विदेशी खिलाड़ियों ने 3BL का स्वागत किया

भारत और विदेशों से कुल 72 पुरुष खिलाड़ी (12 टीमों में) और 36 महिला खिलाड़ी (6 टीमों में) भाग लेंगे।

शीर्ष भारतीय राष्ट्रीय टीम के सितारे जैसे रसप्रीत सिद्धू (पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान), अमज्योत सिंह गिल (पूर्व एनबीए जी–लीग खिलाड़ी), विशेष भृगुवंशी (अर्जुन अवार्डी), अमृतपाल सिंह (पूर्व भारतीय राष्ट्रीय टीम के कप्तान), स्टेफी निक्सन, पलप्रीत सिंह (पूर्व एनबीए जी–लीग ड्राफ्टी), अरविंद अन्नादुरई, जगदीप सिंह बैंस, अकील परी और अरविंद अरुमुगम 3बीएल में खेलते दिखाई देंगे। उनके साथ दुनिया भर के 3×3 विशेषज्ञ भी शामिल होंगे, जिनमें 3बीएल में भारतीय मूल के  सितारे इंदरबीर सिंह गिल और बिक्रमजीत गिल शुमार हैं।

भारत की उभरती हुई प्रतिभाएं जैसे प्रिंसपाल सिंह (पूर्व एनबीए जी–लीग ड्राफ्टी),  सहेज शेखोन, अरविंद कुमार और सेजिन मैथ्यू, अन्य लोगों के अलावा, 3×3 फॉरमेट में अपना पर्दापण (डेब्यू) करेंगे।

चंडीगढ़ बीस्ट्स के कप्तान, श्री अमज्योत सिंह गिल ने कहा, “अपने घर पर खेलते हुए अपने शहर की फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सम्मान की बात है।

“मैं भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए इतना शानदार मंच प्रदान करने के लिए 3BL को धन्यवाद देता हूं। मैं अपनी दिल्ली दीवाज़ टीम को उसके पहले खिताब की ओर ले जाने के लिए तैयार हूँ ,” सुश्री रसप्रीत सिद्धू ने कहा।

स्पेनिश 3×3 बास्केटबॉल टीम के कप्तान और दुनिया के शीर्ष 3×3 फॉरमेट के खिलाड़ी, श्री कार्लोस मार्टिनेज जो मुम्बई हीरोज़ का प्रतिनिधित्व करेंगे,  ने कहा, “भारत में मैं अपने आवभगत को देखने के लिए उत्साहित हूं। 3बीएल में भाग लेना जीवन की बड़ी उपलब्धियों में से एक है ।“

Leave a Reply